UP Ration card list 2017 -2018 in Hindi – उ. प राशन कार्ड

उ. प राशन कार्ड BPL सूचि २०१७-२०१८  |  UP Ration card list 2017 -2018 in hindi

जय हिंद दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में BPL एवं AAL सूची ऑनलाइन देखने के लिए और ऑनलाइन केसे देखते है . uttar Pradesh ration card list.

up ration card

U P Ration Card BPL SUCHI 2017 -2018

यह तो सभ जानते है की हमारे प्रधान मंत्री श्रीमान नरेन्द्र मोदी जी भारत को डिजिटल बनाना चाहते है . इस के चलते हमारी सरकार और लगभग सभी राज्य में राशन कार्ड ऑनलाइन देखने की सुविधा उपल्भ हो चुकी है. राशन कार्ड के चलते राज्य सरकार आर्थिक रूप से गरीब परिवारों को राशन उपलभ्य करने की व्यवस्था है जेसे की अनाज , तेल , चीनी , अदि सस्ते दरो पर उप्लभ करते है.

अन्य योजना ओ के बारे में पढ़े

उत्तर प्रदेश भूलेख
Jan Aushadhi Scheme
PSB Loans In 59 Minutes
अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना
बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना
आयुष्मान भारत योजना
प्रधान मंत्री सुरक्षा बिमा योजना
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
सुकन्या समृद्धि योजना
प्रधान मंत्री आवास योजना

APY, AAY और BPL का मत्लभ क्या है ?

up ration card के तहत जनता को तीन क्षेत्रो में बात गया है . पहेला क्षेत्र APY का मतलभ यह है की गरीबी रेखा से ऊपर . BPL का मतलभ गरीबी रेखा से निचे का परिवार , और last में AAY का मतलभ होता है की जो परिवार गरीबी रेखा से भी निचे है  अन्त्योदय इस क्षेणी में अक्षर बेसहर वृद्धा , तलख सुधा महिला एवं अनाथ और अपंग अति गरीब व्यक्ति का समावेश होता है . इस तीनो क्षेणी में अलग अलग रंग के राशन कार्ड सरकार द्वारा दिए जाते है . एवं भिन्न भिन्न क्षेणी में लाभ की मात्र भी तय की जाती है .

up ration card का एक और भी लाभ है . विभिन्न योजना ओ के लाभ लेने के लिय राशन कार्ड को पहेचान प्रत्र के रूप में प्रयोग कर सकते है .  और आप और में सब जानते है देश के प्रत्येक नागरिक के लिय राशन कार्ड बनवाना अनिवार्य है. अगर आपको राशन कार्ड बनवाना है तो आप अपने नजिक के जन सेवा केन्द्र पे जाइए और वहा बेठे कर्मचारी को २५ रुपैया देकर आप अपना राशन कार्ड का आवेदन कर सकते है .

UP ration card आवेदन करने के लिय जरुरी दस्तावेज

  1. वोटर आईदी
  2. परिवार के मुख्या का पासपोर्ट साइज फोटो
  3. आधार कार्ड
  4. वोर्ड का नाम एवं नंबर
  5. परिवार के सदस्यों की आय का प्रमाण पत्र
  6. बेंक खाते का विवरण

UP ration card पर जाने वाले राशन मूल्य कितना जायेंगा उसकी एक लिस्ट

१. चावल ३ रुपैये किलो

२. गेहू २ रुपैये किलो

३. चीनी १३.५० रुँपये किलो

केरोसिन भी सस्ते में प्राप्त कर सकते हो .

उतर प्रदेश राशन कार्ड की सूचि २०१७ और २०१८ जारी करदिया गया है. आइये देखते है की केसे up ration card की सूची को ऑनलाइन देखे .

UP ration card APY,BPY,AAY की सूचि को ऑनलाइन देखे केसे

  • सब से पहेला स्टेप एह होता है की आपको फ़ूड और सिविल डिपार्टमेंट उत्तर प्रदेश की एक वेबसाईट को ओपन करना पड़ेंगा . अगर आपके पास लिंक नहीं है तो यहाँ क्लिक करे

राशन कार्ड

  • ऑनलाइन पोर्टल ओपन होने के बाद NFSA पर क्लिक करे .उसके बाद रास्ट्रीय खाद सुरक्षा अधि नियम की प्रात्रता सूची पर क्लिक करे .

ration card list

  • आप को up के जिल्लो की लिस्ट खुलेंगी आप को आपना जिल्ले को ओपन करना पड़ेंगा तो अपने जिल्ले पर क्लिक करे .
  • अब मान लीजिये आपका जिल्ला आगरा है तो आगरा पर क्लिक करे.

bpl list

  • इस पेज पर ग्रामीण एवं शेहरी जिस क्षेत्र के आप निवासी हो आपको इस क्षत्र को क्लिक करना पड़ेंगा.

up rashan card

  • अगर आप मान लो की आगरा शहर के हो तो आगरा पर क्लिक करे और आगरा शहर का क्षेत्र स्वामी बाग़ पर क्लिक करते हो तो आप को निचे दिखाई गए पेज खुल जायेंगा.
  • अगर आपको BPL राशन कार्ड होल्डर का नाम देखना है तो दुकान दार के नाम पर क्लिक करे पात्र गृहस्ती विकल्प के निचे नील रंग का नंबर पर क्लिक करे . अगर AAY के राशन कार्ड का नाम पर क्लिक करना है तो नील रंग के नंबर पर क्लिक करे .
  • दोनों के ऊपर क्लिक करने के बाद निचे दिखाए गए लिस्ट क्लिक करना पड़ेंगा.

rashan card list 2018

  • आपको डिजिटल राशन कार्ड नंबर एवं धारक का नाम , पति का नाम , माता का नाम , कुल सभ्य संखिया साड़ी जानकारी आपके सामने आएँगी. आप डिजिटल राशनकार्ड नंबर पर क्लिक करते है तो आपको राशन कार्ड की साड़ी डिटेल आपके सामने उपस्थित होंगी. उसकी इमेज आपको निचे दिखाई गई है .

rashan card online

  • अगर आप राशन कार्ड की प्रिंट कोपी को निकलना चाहते है तो contrl + p बटन को प्रेस करे अन्यथा आप माउस का राईट की दाबके प्रिंट पर क्लिक करके प्रिंट निकड सकते हो.

राशन कार्ड से सम्बंधित किसी भी प्रकार की सहायता के लिए टोल फ्री नंबर- 18001800150 एवं 1967 का भी प्रयोग का सकतें हैं

धन्यवाद आशा करता हूँ की आपको मेरा एह आर्टिकल पसंद आया हो. जय हिंद

Add Comment