Samagra Shiksha Abhiyan – Objectives & Feature

Samagra Shiksha Abhiyan 2019

दोस्तों मानव जीवन में शिक्षा को अमूल्य दरज्जा दिया है हमारे वेदों ने एवं हमारे रूशी मुनि ओ ने और शिक्षा को मानव जीवन का एक अमूल्य खजाना माना गया है | दोस्तों आज हम उसी विषय पर बात करने जा रहे है | Samagra Shiksha Abhiyan को हमारी सरकार ने लागू  24 मई 2018 को किया गया था।  हमने इस आर्टिकल में पूरी जानकारी लेके आये है इस अभियारण के बारे में कृप्या इस आर्टिकल को  अंत तक पढ़े | Samagra Shiksha Abhiyan Objectives, Feature और और इस योजना में Initiatives Under Samagra Shiksha Abhiyan के बारे में जाने। Samagra Portal के बारे मे जाने कुछ जानकारी प्रदान की है कृप्या  इस आर्टिकल को पढ़े ।

samagra shiksha portal

अन्य योजनाओ के बारे में पढ़े

👉 Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana
👉 Chandranna Bima Yojana
👉 PSB Loans In 59 Minutes
👉 अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना
👉 बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना
👉 आयुष्मान भारत योजना
👉 प्रधान मंत्री सुरक्षा बिमा योजना
👉 प्रधानमंत्री फसल बिमा योजना 

Samagra Shiksha Abhiyan In Hindi

2018-19 का वितीय बजेट जो केंद्र सरकार ने दिया था उसको  पढ़ते हुए श्री अरुण जेटली जी ने समग्र देश में शिक्षा अभियान (Samagra Shiksha Abhiyan) की घोषणा की गयी थी। 24 मई 2018 को Samagra Shiksha Abhiyan  नामक योजना को लोंच  किया गया था।

Samagra Shiksha Abhiyan योजना के अनूसार प्री-स्कूल से 12 वी कक्षा तक स्कूलिंग सिस्टम को विभाजित करे बिना चलाया जाए

इस प्रोग्राम को चलते समय Samagra Shiksha Programme स्कूलिंग सिस्टम के लिए एक अधिकृत कार्यक्रम की धोसना की है ।

इस अभियान के जरिये स्कूल की शिक्षण कवोलिटी सुधारने के लिए  तीन चीज का ध्यान रखा गया है | वो तीन प्रोग्राम निचे मूजब है |

👉 सर्व शिक्षा अभियान

👉 राष्ट्रिय माध्यमिक शिक्षा अभियान

👉 शिक्षकों की पढाई

👉 Samagra Shiksha Yojana के तहत सेक्टर वाइज स्कीम डेवलपमेंट प्रोग्राम और अलग अलग तीन  स्तर पर यानी की राज्य स्तर पर, जिल्ला स्तर पर और तालुका स्तर पर इस योजना का इम्प्लीमेंटेशन होने से खर्च भी कम हो जाएगा।

और साथ में जिला स्तर पर शिक्षण विकास के लिए स्ट्रेटेजिक प्लान भी तैयार किया गया है|

👉 इस samarga shiksha yojana  का मुख्य उद्देश्य यह है की  जो की हर स्तर पर सूकल के परफॉरमेंस  में बढ़ावा  कराने के लिए और स्कूल के परिणामो में सुधार लाना।

👉 Samagra Shiksha Yojana  योजना का एक एह विजन है की प्री स्कूल , प्राथमिक एवं माध्यमिक और उच्तर माध्यमिक स्कूल में  एक ही स्कूलिंग सिस्टम को विकशित किया जायेंगा | इस विज़न का फाइदा भी है और गैर फ़ायदा भी है |

इस योजना का मुख्य उद्देश्य उपरोक्त समावेश सिस्टम जो अभी मोदूद है उसको सुधार करने के बाद एक कवोलिटी का  सिस्टम सुनिचित करे ताकि शिक्षण में सुधर लाया जा सके |

Samagra Shiksha Abhiyan Objectives

Samagra Shiksha Abhiyan का मुख्य objective यह है की  शिक्षण की गुणवता को सुधारना  और उससे शिक्षण परिणामो को बढ़ाना है।

स्कूल शिक्षा के लिए  धर्म , सामजिक और जाती सभी  अंतरालों को मिटाके सभी को एक जेसी शिक्षण की  गुणवत्ता वाला शिक्षण प्राप्त कर सके।

स्कूल के  दौरान सभी स्तरों की इक्वलिटी को सुधर सके और सुनिश्चित करना है।

स्कूल के लिए कुछ  कायदे का गठन किया है जिस में कुछ स्टैण्डर्ड को सुनिश्चित करना।

जिसे की व्यवसायीकरण के लिए शिक्षा प्रदान करना।

और शिक्षको के प्रशिक्षण के लिए स्टेट इंस्टीटूट और DIET दो नो ही नोडल एजेंसी तौर पर कार्य करेगी  और शिक्षक को ट्रेनिंग देके शिक्षण की क्वोलिटी को सुधरने का प्रयत्न किया गया है ।

Samagra Shiksha Abhiyan Features

👉 शिक्षण एवं शिक्षा के लिए एक holistic अभिगम

जैसे की मेने पहेले बताया की प्रीस्कूलिंग से १२ वी कक्षा तक एक ही योजना लागू की गई है और जो स्कूल सिस्टम अभी लागू की गयी है उसे बदला जाएगा। और हर राज्यों द्वारा प्री प्राइमरी शिक्षा के लिए समर्थन किया जाएगा।

👉 शिक्षण का एडमिनिस्ट्रेटिव में सुधार लाना

इस योजना के दोरान एक सिंगल और एकीकृत एडमिनिस्ट्रेटिव की  संरचना बनायी जाएगी और राज्यों को अपने व्यवधान के लिए थोड़ी छूट भी  दी जाएगी।

👉 शिक्षा के लिए फंड बढ़ाना

इस योजना को लागू करने के लिए बजेट में शिक्षण की  गुणवत्ता  की सुधरने के लिए बजेट को भी बढाया गया है और साथ मी जिस स्कूल के परिणाम अच्छे आते होंगे उसे ही ग्रांट देने का नक्की किया है.

👉 शिक्षण की कवोलिटी पर ध्यान देना

इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है की शिक्षण की कवोलिटी को सुधारना । इस लिए  शिक्षकों को तालीम द्वारा कार्यक्षमता में बढ़ावा किया जाएगा। और भावी शिक्षकों को  सुधर लाने के लिए एक तालीम संस्थाओ को मजबूत बनाया जाए । SCERT की मदद से तालीम को  गतिशील और आवश्यक और मजबूत बनायीं जाएगी। और स्कूल में लाइब्रेरी बनाने के लिए केंद्र सरकारी की ग्रांट भी प्रदान की जाएगी।अभी तक  १ लाख स्कूलों को इस योजना के अनूसार लाइब्रेरी बनाए एक ग्रांट प्रदान की गयी है।

टीचर और टेक्नोलोजी के द्वारा शिक्षण की गुणवत्ता में सुधारने के लिए प्रयास किया जायेंगा । और स्कूल को परिणामो को लागू होते हो वैसे साधन एवं  रिसोर्स भी प्रदान किये जाएगे।

👉 डिजिटल एजुकेशन देना

अगले 5 सालो के अंदर ही सभी स्कूलों को डिजिटल बोर्ड प्रदान किया जाएगा | जिसका उद्धेश्य एह है की  छात्रों को टेक्नोलोजी की मदद से अच्छे से समज पाएगे और स्मार्ट क्लास, डिजिटल बोर्ड और DTH चैनल्स से डिजिटल टेक्नोलोजी का उपयोग को बहोत बढ़ावा दिया जायेंगा|

👉 स्कूलो को सुदढ़ बनाना

प्रायमरी से  उच्चतर माध्यमिक स्कूलों का एकीकरण करके  स्कूल की education प्रणाली की गुणवत्ता में सुधार लाया जाएगा। और हर कक्षे के बच्चे को परिवहन सुविधा भी  प्रदान की जाएगी। और साथ में स्कूलों में इंफ्रास्ट्रक्चर भी प्रदान किया जाएगा। कम्पोज़िट ग्रांट भी प्रदान की जाएगी मगर वो भी बच्चो के एडमिशन पर ही प्राप्त होगी।

👉 कन्या यानी गर्ल एजुकेशन पर भार मुक्ता है

हमारे प्रधान मंत्री श्री मान नरेन्द्रमोदी जी गर्ल education पर भार मुक्ते है | अगर नारी  पढ़ी लिखी होंगी तो समाज आगे आयेंगा | इस योजना के जरिये गर्ल एजुकेशन और एम्पावरमेंट पर ख़ास तौर पर ध्यान दिया जाएगा। KGBV के विद्यालयों में ६ से ८ वी कक्षा तक शुरू की जाएगी। और बेटियों को हायर सेकेंडरी क्लास में सेल्फ डिफेन्स की ट्रेनिंग दी जाएगी। साथ में CWSN स्कूलों में पढ़ने वाली बेटियों को स्टीपेंड दिया जाएगा।

👉 समावेशन पर ध्यान देना

RTE कायदे के अनुसार एडमिशन प्राप्त बच्चो को स्कूल यूनिफार्म, बुक्स, एवं स्टिपेन्ड भी प्रदान किया जाएगा। स्पेशल नीड वाले बच्चो को 3000 रुपये का STAI FUND भी प्रदान  दिया जाएगा।

👉 कौशल विकास पर ध्यान देना

हम सभ जानते है की आज जमाना व्यावसायिक कौशल विकास  का है और उस के  लिए बेजोड़  तालीम भी  दी जाएगी। और ख़ास करके हायर सेकेंडरी क्लास में एक वोकेशनल शिक्षा का क्लास भी लिया जायेंगा ।

👉 खेल शिक्षा पर ध्यान देना

सभी स्कूलों में खेल कूद के सारे उपकरण प्रदान करने के लिए भी सुविधा भी प्रदान की जाएगे ताकि सभी बच्चे खेल कूद में अव्वल आ पाए और अपना मनोबल बढ़ा सके।

👉 क्षेत्रीय संतुलन बनाना

क्षेत्रीय संतुलन के तहत सभी बच्चो को बैलेंस्ड एजुकेशन प्रदान किया जाएगा।

Initiatives Under Samagra Shiksha Abhiyan

निचे कुछ योजना ओ के बारे में आप ने पहेले भी पढ़ा होंगा उसको इस योजना के जरिये जोड़ दिया है |

Padhe Bharat Badhe Bharat

सर्व शिक्षा अभियान के तहत Padhe Bharat Badhe Bharat की एक पहल की गयी है। यह केवल दो हेतु से कार्यन्वित की गयी है। इस योजना का केवल इतना उद्देश्य है की जिन बालक को भाषा में विषय पर या गणित के विषय को पढने में रूचि बनाये रखे |

👉 Shalakosh

Shalakosh स्टूडेंट्स की लाइफस्टाइल को होलिस्टिक कवरेज प्रदान करती है। इस कवरेज का गोल छात्रों परिणाम को सुधारना है।

Rashtriy Avishkar Abhiyan

रास्ट्रीय शिक्ष्ण विकास मंत्रालय ने ने  Rashtriy Avishkar Abhiyan सेट किया गया था। यह एक अभिसरण जिसके मुताबित  स्ट्रक्चर है जिसका उद्देश्य स्टूडेंट में रचनात्मकता का भाव पैदा करवाना, बच्चो में विज्ञान एवं गणित के प्रति रस पैदा करेगी।

👉 Swachh Vidyalaya

Swachh Vidyalaya Pahal की शुरुआत भी इस योजना को साल 2014 में शुरू की गयी थी। इस योजना के चलते  Swachh Vidyalaya  Pahal के चलते हर एक स्कूल में लड़की और लड़को के लिए अलग अलग शौचालय की बनाये जाएगे। Swachh Vidyalaya  Pahal से बच्चो और स्कूल को स्वच्छता के लिए प्रेरित किया जाएगा।

👉 Shala Siddhi

Shala Siddhi प्रोग्राम को 2.6 मिलियन स्कूल तक स्कूल इवोलुशन सिस्टम के लिए पहुंचाया गया है।इस  Shala Siddhi प्रोजेक्ट के अनूसार स्कूल  के पेरोफॉर्मन्स को बढ़ाना है और इसके  लिए स्कूल एवोलुशन किया जाएगा।

👉 NAS & SAS, Learning Outsources

NAS & SAS, Learning Outsources प्रोग्राम के तहत बच्चो में पढाई को लेके जो भी इम्प्रूवमेंट आएगा उसे मॉनिटर करेगी। सिर्फ बच्चो के इम्प्रोवेमेन्ट्स को ही नहीं यह गवर्नमेंट की स्कूलिंग सिस्टम को भी मॉनिटर करेगी।

👉 Diksha

Diksha टीचर्स की पढाई और प्रोफेशनल डेवलपमेंट के लिए बनाया गया प्रोग्राम है। इस प्रोग्राम के तहत टीचर को डिजिटल माध्यमो से तालीम प्रदान की जाएगी।

👉 School Leadership

इस योजना  के जरिये स्कूल के बच्चो में लीडरशिपकी कला को  विकसित की जाएगी। स्कूल के लीडर्स को नॉलेज, कौशल और स्कूल में चेंज लाने की भावना से चयनित किये जाते है।

Samagra Portal

इस योजना के तहत Samagra Portal पर जाने के लिए यहा CLICK करे।

दोस्तों आशा करता हू की आपको हमारा इस आर्टिकल पसंद आया होंगा और मेने आपको यहा पर इस योजना के बारे मे जरूरी जानकारी देने का प्रयत्न किया है। अगर आपको इस योजना के बारे मे ओर जानकारी चाहिए तो आप हमे COMMENT के माध्यम से संपर्क कर सकते है।

Add Comment