OROP – One Rank One Pension In Hindi – वन रेंक वन पेंशन

आज हम आपको बताने जा रहे है OROP – one Rank one pension in hindi. हम आपको हिंदी में OROP जानकारी बताने जा रहे है . प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने ४० साल से पड़ा पस्ताव को मंजूर किया और OROP – ONE rankONE pension की जाहेरात ५ सितम्बर २०१५ के दिन धोसना  की.OROP – One Rank One pension in Hindi - वन रेंक वन पेंशन

उस व्यक्त के रक्षा मंत्री श्रीमान मनोहर परिकर ने प्रेस कान्फेरंस करके OROP की धोषणा की . उन्होंने ओ OROP की शर्ते भी रखी. हम बादमे One rank One pension scheme की शर्ते देखते है और OROP का  लाभ किसे मिलेंगा और केसे मिलेंगा वो देखेंगे लेकिन उससे पहेले one rank one pension latest news in hindi में आपको जानकारी देते है .

अन्य योजना ओ के बारे में पढ़े

PMEGP Online Application For Loan
अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना
बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना
आयुष्मान भारत योजना
प्रधान मंत्री सुरक्षा बिमा योजना
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
सुकन्या समृद्धि योजना
प्रधान मंत्री आवास योजना

One Rank One Pension Scheme (OROP In Hindi)

श्रीमान मनोहर पारिकर ने प्रेस कोंफरंस में कहा की पिसली सरकार जो की UPA की थी उनके पास  One Rank One Pension को पास करने के लिए कोई भी आयोजन नहीं था.

वित् मंत्री श्रीमान अरुण जेटली जी ने बताया की OROP को लागू करने के लिए सरकार की तिजोरी में १०००० करोड़ का बोजा पद सकता है और अगर आवश्यकता पड़े तो सरकार जयादा पैसे लगाएंगी.

श्रीमान मनोहर परिकर और श्रीमान अमित शाह  जो भाजप के  राष्ट्रीय अध्यक्ष है उन्हों ने बात चित की और one rank one pension scheme को मंजूरी दे दी.  आइये मनोहर परिकर ने प्रेस कोंफरस में क्या कहा देखते है .

OROP Scheme News

  • भारत सरकार ने OROP – one rank one pension लागू करने का फेसला किया.
  • यह one rank one pension का लाभ जुलाई २०१४ लागू पड़ेंगा.
  • पेंशन रिविज़न की अवधि ५ वर्ष रखी गई है .
  • VRS अर्थात निवृति से पहले रिटायर्ड लेने वाले सैनिको को एस योजना का लाभ नहीं मिलेंगा.
  • VRS की बाबत में सरकार ने एक कमिटी का गठन किया है . उनके अहेवाल के बाद में सरकार उस पे विचार विमर्स करके योजना में अद्लाव लायेंगी.
  • जो सैनिक जो हयात नहीं है . मतलब जिनकी मुत्यु हुई हो उनकी विधवा ओ एक मुश्त पैसे दिए जायेंगे.

रक्षा मंत्री श्री ने सरकार के इस कदम की प्रशंसा की और कहा पिसले ४० साल से  अटके  इस मसले को सकारात्मक भिमिका से समाप्त किया. लेकिन पूर्व जनरल सतबीर सिह ने आपनी बात कही और उन्होंने नाराजगी दिखाई. वो भारत सरकार के इस प्रस्ताव से संतुस्ट नहीं है .

उनको ने कहा की सरकार ने ६ में से केवल एक प्रस्ताव पर ही पॉजिटिव रिस्पोड़ दिया और one rank one pension scheme की लागू की है.

सतबीर सिह के अनूसार VRS लेने वाले सैनिको को भी one rank one pension योजना का लाभ मिलना चाहियें. और ५ साल में one rank one pension योजना का रिव्यू भी उनको मान्य नहीं है .

हलाकि इस तहत सरकार और पूर्व सैनिको के बिच में बातचीत जारी है .  सैनिको के मन में खुसी है की पिसले ४० साल से पड़ी एस योजना को मंजूरी मिल गई है .

सैनिको ने one rank one pension scheme लागू करने के लिए ३० दिन तक आंदोलन किया था और उसमे सामाजिक कार्य करता अन्ना हजारे  भी सामिल थे.

History of the One rank One pension (OROP) Scheme In Hindi

हमने ४० साल से OROP की मांग को बताया आइये देखते है केसे OROP स्कीम की माग देखते है .

यह one rank one pension की मांग इंदिरा गांधी जो नेशनल कोंग्रेस के अध्यक्ष थे  तब से उठी थी . १९७१ में पूर्व पाकिस्तान में जित हुई और बांगलादेश बना तब से  one rank one pension को लागू करने के लिए निर्णय लेने के लिए मांग शुरू हुई थी .

उसके बाद जब फिल्ड मार्शल मानेराव मानेकाशो की निवृति के वक्त भारतीय सस्त्र मुख्यालय में जान किये बगर.

रिटायर्ड सैनिको के पेंशन को २० से ४० प्रतिसत कम किया . और सामान्य नागरिक जो सरकारी कर्मचारी है उनके पेंशन को २० प्रतिसत बढ़ा दिया .

What is One Rank one pension (OROP) Scheme In Hindi

One Rank One Pension Scheme है क्या उनकी जानकारी लेते है .  रिटायर्ड सैनिको के लिए एक सुविधा प्रदान करने के उदयेश से यह योजना लागू की गई है.

इस योजना को लागू करने २५ में २०१२ में लागू करने के लिए सरकार ने सहमती दिखाई गई थी लेकिन एस योजना को लागू नहीं की गया.

उस वक्त देश के प्रधान मंत्री से रिटायर्ड सैनिको को बहोत उम्मीद थी . उस वक्त २१ लाख कर्मचारी को लाभ मिलने की उमीद थी.

Benefit of One Rank One Pension (OROP) Scheme

One Rank One Pension Scheme को लागू करने के लिय रिटायर्ड सैनिको को साफी महेनत करनी पड़ी . कही रिटायर्ड कर्मचारी ने अपने मैडल को वापस किया.

और कई मोर्चे और रेलिया भी करनी पड़ी. लेकिन सरकार ने उसी वक्त फेसला किया.

  • one rank one pension (OROP) के अनुशार मध्य पेंशन की असमानता को ख़तम कर दिया .
  • One Rank One Pension Scheme के तहत एह फेसला किया गया की अगर कोई भी सैनिक की मृत्यु हो जाती है तो उनके परिवार जानो को ३० पतिसत से बढाकर ६० पतिसत पेंशन देने की धोषणा की .
  • इस one rank one pension scheme के अनूसार जो लोग सिविल सर्विसिस में है उनको भी यह योजना का लाभ मिलेंगा और दोनों पेंशन लेने के हकदार होंगे.
  • इस योजना के तहत अगर किसी कर्मचारी की संतान मानसिक रूप से कमजोर है तो वो भी इसको भी शादी के बाद भी इस योजना का लाभ ले सकता है .

Orop Latest News In Hindi

भारत सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को कहा अब one rank one pension (OROP) योजना में कोई भी संसोधन नहीं होंगा अगर केंद्र सरकार one rank one pension scheme में सुधार करती है तो उनका बोज देश की तिजोरी में पड़ेंगा .

आशा है की आपको हमारा एह आर्टिकल पसंद आया होंगा. हमारा आर्टिकल देखने के लिए धन्यवाद .

अन्य योजना ओ के बारे में पढ़े

आयुष्मान भारत योजना

प्रधान मंत्री सुरक्षा बिमा योजना

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

सुकन्या समृद्धि योजना

प्रधान मंत्री आवास योजना

Add Comment