Jan Aushadhi Scheme – प्रधानमंत्री जन औषधि योजना Online

जय हिंद दोस्तों आज हम  जन औषधि केंद के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है . जन औषधि केंद्र  jan aushadhi Kendra  scheme  NCBI  द्वारा संचालित अभ्यान है. आप केसे प्रधान मंत्री जन औषधि योजना ऑनलाइन आवेदन केसे प्राप्त करेंगे उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करे Information about how to apply pradhan mantri jan aushadhi yojana online in hindi.

आज हम प्रधान मंत्री जन औषधि सकीम  pradhaan mantra jan aushadhi scheme in hindi. जन औषधि में केसे ऑनलाइन आवेदन करते है और कोण से डॉक्यूमेंट की जरुरत रहेती है. उसके बारे में पूरी जानकारी आज हम इस आर्टिकल में प्राप्त करेंगे.  आप सब जानते है की प्रधान मंत्री जन औषधि केंद्र से आम आदमी के जेब में ७०% दवाइये के खर्चे में कमी आई है . अगर आप फार्मासिस के विद्यार्थी है तो आप भी जन औषधि केंद्र के स्टोर के लिए आवेदन कर सकते है.

Pradhan Mantri Jan Aushadhi Yojana

Jan Aushadhi scheme को हमारे देश के प्रधान मंत्री श्रीमान नरेन्द्र मोदी द्वारा 1st july 2015 के दिन लागू की थी . उसका मुख्य उद्धेश भारत सरकार का ये था की हमारे देश वासियों को GENERIC MEDICINE कम कीमत पर उप्लाब्भ कराये जाय . यह दवाईया इतनी ही इफेक्टिव होंगी जितनी महेंगी दवाईया होती है . और ख़ास बात यह है की इस दवाइया की कीमत भी बहोत कम होंगी.

जन औषधि योजना के तहत हमारी सरकार ने १००० से ज्यादा स्टोर खोलने की परमिशन देंगी. अब तक हमारे देख में ७०० से ज्यादा स्टोर खुल चुके है. इस जन औषधि स्कीम के तहत जितनी दवाईया बिकाऊ होंगी उसका 16% कमीशन स्टोर वालो को मिलेंगा.

अन्य योजना ओ के बारे में पढ़े

Jan Aushadhi Scheme
PSB Loans In 59 Minutes
अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना
बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना
आयुष्मान भारत योजना
प्रधान मंत्री सुरक्षा बिमा योजना
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
सुकन्या समृद्धि योजना
प्रधान मंत्री आवास योजना

What is Eligibility to open Jan Aushadhi Medical Store?

Pradhan mantri jan aushadhi Kendra जन औषधि केंद्र शुरू करने के लिए कोई भी व्यक्ति आवेदन करसकता है लेकिन निचे दर्शाई गई शरत पूरी होनी चाहिए.

  1. आप भारत देश के नागरिक होने चाहिए .
  2. हॉस्पिटल , NGO ट्रस्ट , फार्मासिस्ट , डॉक्टर वो सभी जन औषधि केंद्र खोल सकते है.
  3. अगर आप SC (seduale Cast) या ST(Scheduled Tribes) हो और दिव्यांग हो तो भारत सरकार आपको ५०००० रुँपिये की वितीय सहाय भी प्रधान मंत्री जन औषधि केंद्र शुरू करने में मदद करेंगी.

Which document are required for open pradhan mantra  Jan aushadhi Kendra  (medical store) ?

निचे दर्शाए गए डॉक्यूमेंट आवश्यक है जन औषधि केंद्र शुरू करने के लिए कृप्या ध्यान से पढ़े .

  • अगर आप जन औषधि केंद्र के लिए आवेदन करना चाहते हो तो पान कार्ड होना आवश्यक है .
  • अगर आप किसी हॉस्पिटल एवं NGO के लिए आवेदन करना चाहते हो तो आपको संस्था का रजिस्ट्रेशन के प्रमाण पत्र और पान कार्ड की आवस्यकता होंगी.
  • और ख़ास बात आप के पास १० स्क्वायर फिट की जगह होनी चाहिए चाहे वो आप की खुद की हो या रेंट पे हो .

ऊपर दिखाई दी गई सारी चीजे आवश्यक है . और अब हम देखते है केसे एस स्कीम से आपको एवं ग्राहकों को फाइदा होंगा.

Benefit of Open Pradhan Mantra Jan Aushadhi Kendra

प्रधान मंत्री जन औषधि स्कीम को देखते समय सामान्य नागरिको को दो तरफ से मुनाफा होंगा एक तो नागरिको को कम कीमत में दवाइया  प्राप्त कर सके और स्वस्थ भारत का सपना साकार होंगा .

प्रधान मंत्री जन औषधि केंद्र शुरू करने से एक तो समाज सेवा भी आपकी सुरु होंगी और फार्मासिस विद्यार्थी ओ को रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे.

अगर फार्मासिस विधार्थी उसके लिए एलिजिबल हो तो सरकार ५०००० से २००००० तक वितीय सहाय भी करेंगी जिसके जरिये वो आपना कोम्पुटर एवं इंफ्रास्ट्रक्चर की चीजे खरीद सके .

और अब हम बिजनेश की मलाई यानी प्रॉफिट की बात करे तो प्रधान मंत्री जन औषधि केंद्र वाले को 16% प्रॉफिट एवं भारत सरकार द्वारा दूसरी इन्सेर्तिव भी मिलेंगे .

प्रधान मंत्री जन औषधि केंद्र के तहत कस्टमर को दवाईया ७०% बजार से कम भाव में मिलेंगी .

अब हम आगे बताने जा रहे है की how to apply pradhan mantra janaushadhi Kendra online?

Pradhan mantra jan aushadhi Kendra के लिए online apply आवेदन केसे करे ?

जेसे की मेने पहेले ही बताया की प्रधान मंत्री जन औषधि केंद्र शुरू करने के लिए आपको आधार कार्ड एवं पानकार्ड की जरुरत पड़ेंगी .

  • अब आपको csc की वेबसाईट को ओपन करना पड़ेंगा. http://janaushadhi.gov.in/index.aspx
  • जब आप उस csc की वेबसाईट पे जायेंगे तो आपको दो ओपन दिखाई देंगे . तो दो नो आप्शन मेसे आपको प्रधान मंत्री जन औषधि रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करे. CSC Registration for janaushadhi Kendra .
  • आपको अपना आधार नंबर डालना पड़ेंगा आपको अपना आधार नंबर वेरीफाई करवाना पड़ेंगा उसके लिए आपको तीन आप्शन मिलेंगे.
  • आप फिंगर प्रिंट वेरीफाई नहीं करसकते हो क्यों की आपके पास उसके लिए कोई भी फिंगर प्रिंट रीडर नहीं होंगा तो आप वेरीफाई विथ OTP को सिलेक्ट करना पड़ेंगा.
  • उसके बाद आपके सामने प्रधानमंत्री जनऔषधि योजना का फोर्मे खुलेंगा कृप्या एह फॉर्म ध्यान से भरे . इस फॉर्म भरने के बाद सबमिट करके प्रिंट निकाल ले .
  • और उसके बाद आप को BPPI के पास जाना पड़ेंगा . BPPI का फुल नाम  Bureau of Pharma PSU of India में  रजिस्ट्रेशन करवाना आवश्यक है . BPPI में रजिस्ट्रेशन फीस केवल २००० रुँपिये है .
  • उसके बाद आप को VLE में लाइसंस लेना पड़ेंगा . VLE ड्रग लाइसंस मोहिया कराती है . और लाइसंस मिलने के बाद आपको उसकी सकेन करके उसके [email protected] में भेजनी पड़ेंगी .

आशा करता हु के आपको मेरा एह आर्टिकल पसंद आया होंगा अगर आपको कोई भी दिक्कत आती हो तो आप हमें कोमेंट करके पूछ सकते है. जय हिंद .

Add Comment