Atal Pension Yojana in Hindi – अटल पेंशन योजना के बारे में पूरी जानकारी

Atal Pension Yojana In Hindi [APY In Hindi]

जो भी कर्मचारी असंगठित रूप से कार्य करता है और जो भी कर्मचारी एवं लघु उद्योग में काम करते होते है. और जिसका खुद का बिज़नस है उसके लिए एह योजना आर्शीर्वाद रूप है . हम आपनी जवानी में कार्य कर सकते है लेकिन बुढ़ापे में कार्य नहीं कर पाते . उसके लिए प्रधान मंत्री श्रीमान नरेन्द्र मोदी जी ने Atal Pension Yojana की शुरुवात की . आप हर महीने किस्तों में रुपैये जमा करते है उसके बाद ६० साल के आप हो जायेंगे तो आपको atal pension yojana का लाभ ले सकते है.  निचे दर्शाए गय containt हम एस आर्टिकल में सामिल किया गया है.

Atal-Pension-Yojana

Atal Pension Yojana in Hindi

अन्य योजना ओ के बारे में पढ़े

प्रधान मंत्री मुद्रा लोन योजना
Digitize India Registration
अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना
बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना
आयुष्मान भारत योजना
प्रधान मंत्री सुरक्षा बिमा योजना
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
सुकन्या समृद्धि योजना
प्रधान मंत्री आवास योजना

What is APY or Atal Pension Yojana In Details?

जेसे हमने आपको बताया था की बुढ़ापे में सामाजिक एवं  आर्थिक रक्षण प्रदान करता है . अटल पेंशन योजना को APY भी कहेते है . Atal penstion yojana के तरह आप को कम से कम १००० रुपैये से लेकर ५००० रुपैये तक पेंशन का लाभ मिलेंगा .

जिसके तहत् आपको बुढ़ापे की लाठी साबित होंगी.  एह स्कीम बहोत अच्छी होंगी . क्यूंकि बुढ़ापे में ही पैसे की आवश्यकता होती है . दवाई का खर्चा और दूसरी चीजे जेसे जात्रा एवं भोजन खर्च में आवश्यकता होती है .

अटल पेंशन स्कीम से उन लोग को फाइदा मिलेंगा जो goverment के कर्मचारी ना हो . Goverment कर्मचारी भी अटल पेंशन स्कीम का लाभ ले सकते है . और उनलोगों को जो बीमा कंपनी की पेंशन स्कीम का लाभ नहीं लेपाते क्यों की बीमा कंपनी की पेंशन स्कीमों बहोत महेंगी होती है .

Atal pension yojana के साथ में प्रधानमंत्री जी ने दो और स्कीम लोंच की थी . जिसके तहट उनलोगों को लाभ मिलेंगा जो कम से कम खर्च पे बिमा भी ले सकते है .

१. प्रधानमंत्री स्वास्थ्य विमा २. प्रधान मंत्री जीवन जोयोती बिमा योजना

Atal pension yojana  के तहत बोहोत लोगो ने आवेदन किया हुआ है . २०१५ में भी बहोत लोगो ने एस स्कीम का लाभ लिया हुआ है मेने निचे एक चार्ट रखा है आप देख सकते है .

Benefit of Atal Pension Yojana

अटल पेंशन योजना के तहत आप इन्वेस्टमेंट करसकते है . आप की मर्जी के अनुशार आप मासिक, त्रिमार्सिक, एवं ६ मार्सिक. अगर आपके खाते में पर्याप्त बेलेंस नहीं है तो १ रुपीस प्रति १०० रुपिया में जुर्माना लगेंगा.

एस योजना के तहत युवा को निवेश करना शिखते है .

Eligibility for Atal Pension Yojana

अटल पेंशन योजना की स्कीम का लाभ लेनेके लिया क्या आवस्यकता है .

भारत का नागरिक हो . और उसकी आयु १८ से ज्यादा और ४० साल से कम होनी चाहिए .  और आपके पास एक बेंक खाता होना चाहिए .

ध्यानपूर्वक केवल एक व्याक्ति एक ही अकाउंट खोल सकता है अटल पेंशन का . अगर आपने कोई दूसरी स्कीम में पेंशन प्लांट सुरु किया है तो कोई दिक्कत नहीं . अगर आप NPS के मेंबर है तब भी आप अटल पेंशन योजना शुरू करवा सकते है .

अब आपके मन में सवाल उठाता होंगा .

How to Apply For Atal Pension Yojana?

 

पहेले आपको अपना csc लोग इन करे .

APY-Scheme-In-Hindi

APY Scheme In Hindi

फिर, आपके ब्राउज़र में आप देखिये वहा आपको Jan Suraksha ऑप्शन मिलेगा उस ऑप्शन पर क्लिक करे|

अब, आपको अटल पेंशन योजना पर क्लिक करना है|

आप का आधार नंबर ब्राउज़र में डालना पड़ेंगा . एह आपक्को e-kyc के लिए बेहत जरूरी है . आप गेनेरेट OTP के क्लिक करे . OTP आपके मोबाइल पे अया जायेंगा .

अगर आप इस जमले में फसना नहीं चाहते तो अपने बेंक का संपर्क करे और फॉर्म लेके भर दे . और आप को इन्टरनेट के माध्यम से www.dif.mp.gov.in/FI_Plan_MP/APY/APYRegForm.pdf इस लिंक को क्लिक करके फॉर्म डाउनलोड कर दे और भर के बैंक में सबमिट करवा दे .

Benefit of Atal Pension Yojana

Atal Pension Yojana

अब सरकार आप को क्या देती है ?

अटल पेंशन योजना के तहत सरकार भी आपके खाते में  सहयोग देती है किन्तु कुछ सरते है वो मेने निचे दर्शाई गई है .

  1. आपको 31 मार्च, 2016 से पहले इस योजना में शामिल होना चाहिए| (इसका मतलब अब नए खोले गए खातों में सरकार योगदान नहीं करेगी)
  2. आयकर दाता (income tax payer) नहीं होना चाहिए|
  3. आपको किसी भी सामाजिक सुरक्षा योजना (social security scheme) के अंतर्गत कवर नहीं किया जाना चाहिए, जैसे कि निम्नलिखित:
  • कर्मचारी भविष्य निधि और विविध प्रावधान अधिनियम, 1952 (EPF)
  • कोयला खान भविष्य निधि और विविध प्रावधान अधिनियम, 1948
  • असम चाय बागान प्रोविडेंट फंड और विविध प्रावधान, 1955
  • सीमेंस प्रॉविडेंट फंड एक्ट, 1966
  • जम्मू कश्मीर के कर्मचारी भविष्य निधि और विविध प्रावधान अधिनियम, 1961
  • कोई अन्य वैधानिक सामाजिक सुरक्षा योजनाएं

APY के तहत आपको कितने रुपैये का इन्वेस्टमेंट करना पड़ेंगा कितनी पेंशन लेने के लिय . तो उसका लिस्ट निचे दिया गया है  अगर आप अपनी पेंशन की राशि भविष्य में बढ़ाना चाहते है तो आप बढ़ा सकते है .

उदा : अगर आप ने अभी १००० रुपैये पेंशन की राशि रखी बाद में आप ५००० करना चाहते हो तो आप कर सकते है .

पेंशन राशि में वृद्धि के लिए, निवेशक (अभिदाता) को योगदान के अंतर राशि (difference in contribution amount) का भुगतान करना होगा| साथ की भुगतान पर 8% मासिक चक्रवृद्धि (monthly compounding) ब्याज भी जमा करना होगा।

अगर आपकी मृत्यु ६० साल से पहेले हो जाती है  तो अटल पेंशन योजना के तहत क्या लाभ मिलेगा

60 वर्ष की आयु से पहले निवेशक की मृत्यु की स्थिति में, अभिदाता के पति या पत्नी को ग्राहक के खाते में योगदान करने के लिए एक विकल्प दिया जाएगा। ऐसा खाता पति या पत्नी के नाम पर बनाए रखा जाएगा| पति या पत्नी (spouse) शेष अवधि के लिए पेंशन खाते में योगदान कर सकते हैं (जब तक मूल ग्राहक (original investor) 60 वर्ष की आयु प्राप्त नहीं कर सके)।

अगर आपकी मृत्यु ६० साल के बाद में होती है :

आपके पत्नी एवं पति को एस पेंशन का लाभ मिलेंगा. और पति या पत्नी दोनों की मृत्यु हो जाती है तो नमकित किय गय व्यक्ति को लाभ मिलेंगा.

Add Comment